सात प्रकार के अनाज कौन कौन से हैं | सतनाजा के उपाय इन हिंदी

Spread the love

सात प्रकार के अनाज कौन कौन से हैं | सतनाजा के उपाय इन हिंदी – भूख लगना यह हमारे शरीर की शारीरिक प्रक्रिया है. मनुष्य हो या जानवर या कोई पशु इस दुनिया में अगर जन्म लिया है तो भूख अवश्य लगेगी. और भूख को दूर करने के लिए खाना आवश्यक है. और खाने के लिए अनाज चाहिए इसलिए अनाज जीने के लिए ज़रूरी है क्योकि इससे हमारे शरीर को ताकत मिलती है और हम उर्जावान रहते हैं.

सात प्रकार के अनाज कौन कौन से हैं

हम इस पोस्ट के मध्य से आप लोगों को सात प्रकार के अनाज कौन कौन से हैं इसके बारे में बताने जा रहें जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा और साथ ही इससे संबधित कई आवश्यक चीजों पर भी बात करेंगे इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

सात प्रकार के अनाज कौन कौन से हैं | Sat Prakar Ke Anaj Kon Kon Se Hai

तो आखिर यह अनाज कौन कौन से हैं जो हमारे जीवन में अवश्य होती हैं? हमने निचे इन्हें दर्शाया है.

See also  सोमवार को शिवलिंग पर क्या चढ़ाना चाहिए - Somwar ko Shivling Par Kya Chadhana Chahie

सात प्रकार के अनाज

  • चावल
  • बाजरा
  • गेंहू
  • चना
  • ज्वार
  • कालीउड़द
  • मक्का

इन सात प्रकार के अनाज को हम अपनी जीवन में हमेशा उपयोग करतें है.

सतनाजा किसे कहते है – सतनाजा के उपाय इन हिंदी

सतनाजा के उपाय इन हिंदी

जैसा की हमने सात प्रकार के अनाज के बारे में आपको ऊपर बताया है जिसे हम अक्सर भिजन के रूप में ग्रहण करते हैं. लेकिन आपको यह भी बता दे की इस सतनाजा के उपाय करके हम अपने जीवन मेंकई प्रकार के लाभ भी उठा सकते हैं. जिसके कुछ उपाय हम नीचें बताने जा रहे हैं.

परिवार की सुख-शांति के लिए सतनाजा के उपाय

परिवार की सुख-शांति के लिए सतनाजा के उपाय

अगर आपके परिवार में सुख-शांति की कमी हैं दुःख ही दुःख है, खुशियां नहीं है। घर के सभी सदस्यों के बीच में हमेशा किसी न किसी प्रकार का मनमुटाव चलता रहता है। घर में हमेशा कलह की स्तिथि बनी रहती है। और कोई भी एक दूसरे की नहीं सुनता। तो ऐसे में आप इस सतनाजा का उपाय कर सकते हैं और अपने परिवार में सुख-शांति ला सकतें हैं।

See also  शिवलिंग पर इलायची चढ़ाने के फायदे - Shivling Par Elaichi Chadhane Ke Fayde

यह भी जाने: चालू महिला के इशारे: ऐसे करें चालू महिला की पहचान

इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको बस इस सतनाजा का सेवन करना होगा। और इस आपको गरीब और जरूरतमंद लोगों के बीच वितरित भी करते रहना है। आपको बता दें कि इस सतनाजा का दान करना भी बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आप लगातार सतनाजा का दान करते हैं। तो इससे आपके घर परिवार से पारिवारिक कलह ज़ल्द ही दूर होती है। और आपके घर में सुख-शांति ज़ल्द आती है।

नौकरी में तरक्की के लिए सतनाजा के उपाय

नौकरी में तरक्की के लिए सतनाजा के उपाय

अगर काफी कोशिश करने के बाद भी आपको अपनी नौकरी में किसी तरह का प्रमोशन नहीं मिल रहा है। और आप अपने काम में बहुत मेहनत कर रहे हैं। फिर भी आपके प्रमोशन के चांस नहीं हैं। तो नौकरी में तरक्की के लिए आप सतनाजा का यह सरल उपाय कर सकते हैं।

नौकरी में प्रमोशन के लिए आपको इस सात प्रकार के अनाज लेने होंगे। जोकि सात प्रकार के अनाज में आप गेहूं, बाजरा, चावल, उड़द, चना, ज्वार, मक्का ले सकते हैं। अब आपको इन सातों दानों को अच्छी तरह मिलाकर रोजाना पक्षियों को खिलाना है।

See also  शिवलिंग पर इलायची चढ़ाने के फायदे - Shivling Par Elaichi Chadhane Ke Fayde

यह भी जाने: शिवलिंग पर इलायची चढ़ाने के फायदे

यह उपाय को आपको लगातार करते रहना है। कुछ दिनों बाद में ही आपको इसका रिजल्ट देखने को मिल जाएगा। कुछ दिनों बाद आपकी पदोन्नति भी होगी। प्रमोशन मिलने के बाद भी आपको यह काम जारी रखना आवश्यक है। ताकि आपको जीवन में काफी तखलीफ़ न हो और अधिक प्रमोशन और तरक्की भी मिल सके।

सात अनाज ग्रह दोष के उपाय

सात अनाज ग्रह दोष के उपाय

सात अनाज का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। अगर आपकी कुंडली में शनिदोष की स्तिथि है। या आप पर शनि की साढ़े साती चल रही है। तो इसलिए आपको शनिवार के दिन इन सात अनाज का दान करना चाहिए।

आप किसी भी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को इन सात अनाज दान कर सकते हैं। आप सात अनाजों में गेहूं, चावल, मक्का, बाजरा, काली उड़द, चना और ज्वार मिलाकर दान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Govt. Jobs

इस उपाय को करने से भगवान शनि देव की साढ़ेसाती से बचा जा सकता है। और इस उपाय से भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं। और हमें हमारे जीवन में सुख-शांति लटें हैं।

निष्कर्ष

हमने इस लेख सात प्रकार के अनाज कौन कौन से हैं के माध्यम से आपको सात प्रकार के अनाज के उपाय बताये हैं. जिसे करके आप अपने जीवन में सुख-शांति ला सकतें हैं. और इसे दूसरों को शेयर कर के उनकी भी मदद कर सकतें हैं जिससे आपको दुवाएं प्राप्त होगी, और आपको यह पोस्ट कैसे लगी कृपया हमे कमेंट करके ज़रूर बताएं.

धन्यवाद


Spread the love

Leave a Comment